3. नीम
प्रकृति के डॉक्टर की कविता!
🌿 कठिन शब्दार्थ (दुर्भाषी शब्द)
नेह
अर्थ: प्यार/स्नेह
वाक्य: नीम चिड़ियों से नेह जताता है।
प्रदूषित
अर्थ: गंदा या विषैला
वाक्य: नीम प्रदूषित वायु को शुद्ध करता है।
रोग
अर्थ: बीमारी
वाक्य: नीम कई रोगों को भगाता है।
झूमना
अर्थ: हिलना-डुलना
वाक्य: हवा में नीम झूम-झूमकर मन बहलाता है।
कविता आधारित प्रश्नोत्तर
प्रश्न 1: नीम किन पक्षियों से नेह जताता है?
उत्तर: दिदिया (गौरैया), कौआ और तोता
प्रश्न 2: नीम किन रोगों में लाभकारी है?
उत्तर (उदाहरण स्वरूप): त्वचा रोग, खांसी-जुकाम, दाँतों के रोग
प्रश्न 3: नीम का वृक्ष सबका मन कैसे बहलाता है?
उत्तर: वह हवा में झूमता है और सबको शीतलता और आनंद देता है।
प्रश्न 4: पंक्तियों का भाव समझिए
“दिदिया, कौआ, तोता सबसे / अपना नेह जताता नीम”
उत्तर:
- (क) नीम पक्षियों को घोंसले बनाने की जगह देता है और उनके साथ स्नेहपूर्ण व्यवहार करता है।
- (ख) परिवार के सदस्य हमें स्नेह से बात करते हैं, देखभाल करते हैं, हमारी मदद करते हैं।
प्रश्न 5:
“प्रदूषित वायु को शुद्ध बनाता नीम”
उत्तर:
- (क) ‘प्रदूषित वायु’ से तात्पर्य है – गंदी, धूल-धुएं से भरी हवा।
- (ख) पेड़-पौधे जैसे नीम वायु से विषैले पदार्थों को अवशोषित करके ऑक्सीजन देते हैं।
प्रश्न 6: भावानुसार कविता की पंक्तियाँ पहचानिए
(क) “नीम का वृक्ष डॉक्टर नहीं है, फिर भी बहुत रोगों को भगाता है।”
उत्तर: "नहीं डॉक्टर फिर भी देखो, कितने रोग भगाता नीम"
(ख) “नीम का वृक्ष दिनभर प्रसन्न रहता है।”
उत्तर: "दिनभर हँसता-गाता नीम"
भाषा की बात
प्रश्न: कविता में किन शब्दों से पता चलता है कि 'नीम' पुल्लिंग संज्ञा है?
उत्तर (उदाहरण):
- करता
- बहलाता
- गाता
- भगाता
- बनाता
- जताता
- रखता
- झूम-झूमके
- देता
प्रश्न: वाक्य के अनुसार स्त्रीलिंग और पुल्लिंग शब्दों को वर्गीकृत कीजिए
| स्त्रीलिंग | पुल्लिंग |
|---|---|
| किताब | पेड़ |
| झूला | डॉक्टर |
| इमली | नीम |
| माता | पिता |
| मनीषा | अर्जुन |
प्रश्न: ‘प्र’ उपसर्ग से शुरू होने वाले शब्द खोजिए
| शब्द |
|---|
| प्रदूषित |
| प्रकाशित |
| प्रकट |
| प्रस्ताव |
| प्रयास |
🌳 वृक्षों की विशेषताएँ – ‘वृक्ष एक, गुण अनेक’
प्रश्न: पेड़-पौधों की विशेषताएँ लिखिए
उत्तर:
- छाया देते हैं
- ऑक्सीजन देते हैं
- औषधीय गुण रखते हैं
- फल-फूल देते हैं
- पर्यावरण को संतुलित रखते हैं
- हवा को शुद्ध करते हैं
अभिनय अभ्यास
प्रश्न: कविता में आए क्रियाशील शब्दों का अभिनय कीजिए
- लहराना
- बलखाना
- हँसना
- गाना
- नेह जताना
- भगाना
पत्तियों की पहचान गतिविधि
प्रश्न: दिए गए चित्रों की पत्तियाँ पहचानिए और नाम अपनी भाषा में लिखिए
| चित्र अनुसार नाम (उदाहरण) | अपनी भाषा में |
|---|---|
| बरगद | वड (मराठी) |
| आम | आंबा |
| तुलसी | तुलसी |
| केला | केळी |
पत्तियों की जानकारी – अपने पर्यावरण से
प्रश्न: पत्तियाँ चिपकाकर उनकी विशेषताएँ और नाम दो-दो वाक्यों में लिखिए
| पत्ती का नाम | विशेषता (उदाहरण) |
|---|---|
| आम | इसका रंग हरा होता है। इसे बंदनवार में भी उपयोग करते हैं। |
| तुलसी | इसमें औषधीय गुण होते हैं। इसकी पूजा में उपयोग होता है। |
| नीम | इसकी पत्तियाँ कड़वी होती हैं, पर रोग दूर करती हैं। |
| केला | इसकी पत्तियाँ बड़ी होती हैं, भोजन परोसने में काम आती हैं। |
संवाद लेखन – "मैं नीम हूँ"
प्रश्न: वाक्य पूरे कीजिए (उदाहरण उत्तर):
- मेरी पत्तियों का आकार नुकीला और रंग गहरा हरा होता है।
- मेरी कोमल टहनियाँ दाँत साफ करने के काम आती हैं। इसे दातून कहते हैं।
- मेरी पत्तियों को सुखाकर दवाइयों में रखा जाता है।
- चैत्र मास में मेरी छटा देखने लायक होती है।
कल्पना लेखन – नीम से संवाद
प्रश्न: नीम और आपका संवाद (उदाहरण):
नीम: अरे! बहुत दिन बाद आए हो!
आप: हाँ, अब गर्मी शुरू हो गई है, तो तुम्हारी छाँव की याद आई।
नीम: आओ बैठो, मेरी टहनियाँ तुम्हें आराम देंगी।
आप: तुम सचमुच बहुत अच्छे हो, सबको देते हो – पर कुछ लेते नहीं।
बूझो तो जानो – पहेलियाँ
पहेलियाँ (उत्तर सहित):
- पगरी में भी, गगरी में भी… उत्तर: गरी
- जहाँ नदी, नहर, समुद्र हैं… उत्तर: मानचित्र
- मैं भाग नहीं सकती, फिर भी लोग बाँधते हैं… उत्तर: घड़ी
- जो दिखता है पर छू नहीं सकते… उत्तर: छाया
गतिविधि – "मेरा पौधा"
प्रश्न: बीज बोइए और उस पौधे का अवलोकन कीजिए:
- मिट्टी डालना
- बीज बोना
- पानी देना
- रोज़ देखना कब अंकुर निकलता है
- बड़ा होकर कौन सा पौधा बनेगा – चित्र सहित
0 Comments