कक्षा 3 : 11. एक जादुई पिटारा (कविता)
कल्पना और हास्य से भरा जादुई रोमांच!
पाठ परिचय
“एक जादुई पिटारा” एक कल्पनाशील और आनंददायक कविता है जिसमें पिटारे से एक के बाद एक विचित्र और मजेदार चीजें निकलती जाती हैं। कविता बच्चों को कल्पना की उड़ान, गिनती, रीमिंग शब्दों और हास्य रस के साथ जोड़ती है।
कठिन शब्दावली – अर्थ व उदाहरण
पिटारा
अर्थ: सामान रखने का डिब्बा या बक्सा
वाक्य: दादी के पुराने पिटारे में कई किताबें थीं।
कठपुतली
अर्थ: डोरी से चलने वाला खिलौना पात्र
वाक्य: कठपुतली नाचते हुए बहुत सुंदर लग रही थी।
सुपारी
अर्थ: पान में डाली जाने वाली चीज
वाक्य: पिटारे से एक सुपारी निकली।
ऐंड़ लगाना
अर्थ: जानवर को हल्का प्रोत्साहन देना
वाक्य: ऐंड़ लगाते ही घोड़ा तेज दौड़ा।
गब्बारा
अर्थ: गुब्बारा (बच्चों की बोली में)
वाक्य: आकाश में गब्बारे उड़ते दिखे।
कविता पर आधारित प्रश्नोत्तर
1. पिटारा खुलते ही क्या-क्या निकला?
उत्तर: गोला, कठपुतली, ऊँट, सुपारी, आटा, घोड़ा, गुब्बारा, इंजन, भैंसे, खेत आदि।
2. नौ मन आटा किससे निकला?
उत्तर: सुपारी को काटने पर।
3. किसान खेत जोतने के लिए किसका सहारा लेते हैं?
उत्तर: भैंसों का या बैलों का।
4. कविता में कौन-कौन से अंक आए हैं?
उत्तर: नौ (ऊँट, मन), बारह (छेद, सौ सेर), दो (भैंसे), नौ सौ (ऊँट)।
सोचिए और लिखिए
A. तुक मिलाने वाले शब्द (Rhyming Words)
| शब्द | तुक मिलाने वाले शब्द |
|---|---|
| खोला | गोला, बोला, डोला |
| खूँटे | ऊँट, झूठ, टूटे |
| सवारी | सुपारी, बीमारी, हमारी |
| सुतली | पुतली, पतली, नकली |
B. एकवचन और बहुवचन
| एकवचन | बहुवचन |
|---|---|
| पिटारा | पिटारे |
| घोड़ा | घोड़े |
| भैंस | भैंसें |
| गब्बारा | गब्बारे |
मिलान कीजिए (पंक्तियाँ और घटनाएँ)
| पंक्ति (कविता से) | मिलान |
|---|---|
| (क) गोले पर जब बाँधी सुतली | (ii) लगा नाचने बन कठपुतली |
| (ख) एक पिटारा हमने खोला | (iii) उसमें से निकला गप्पू गोला |
| (ग) उन ऊँटों पर हुई सवारी | (iv) मिली राह में एक सुपारी |
| (घ) घोड़े को जब ऐंड़ लगाई | (i) आसमान ले पहुँचा भाई |
अक्षर क्रम मिलाकर शब्द बनाइए
| अक्षर क्रम | सही शब्द |
|---|---|
| चा/ना | चाचा/नाचा (दोनों संभव) |
| रा/टा/पिट | पिटारा |
| ला/क/तन | निकलता (कविता संदर्भ) |
| ला/गो | गोला/लगा |
| श/का/आ | आकाश |
कल्पना व रचनात्मक लेखन
A. जादुई पिटारा में क्या रखेंगे?
मैं अपने जादुई पिटारे में ये चीजें रखूंगा/रखूंगी:
- एक उड़ने वाला कालीन
- मुस्कान देने वाली मिठाई
- ज्ञान का चश्मा
- खुशी की बौछार
- दोस्ती का फूल
B. मेरी कल्पना – घोड़े की सवारी
यदि मुझे घोड़े की सवारी का अवसर मिले तो:
- मैं घोड़े पर चढ़कर खेत और जंगल घूमना चाहूँगा।
- मुझे तेज हवा में दौड़ने का अनुभव लेना है।
- घोड़े की पीठ पर बैठना रोमांचक लगेगा।
- मैं अपने दोस्तों को भी साथ ले जाऊँगा।
- यह सवारी मुझे वीरता और आनंद का अनुभव देगी।
📚 कठपुतली व पिटारा गतिविधि
कक्षा गतिविधि:
- विद्यार्थियों को जानवरों, फलों, फूलों के कठपुतले बनाने दें।
- इन सभी को मिलाकर “एक जादुई पिटारा” तैयार कर कक्षा में प्रदर्शित करें।
- शिक्षक उसमें से 'निकालने' का अभिनय करें और हर बच्चे को बोलने का अवसर दें।
सीख के संकेत
- कविता से कल्पनाशीलता और हास्य का आनंद लेना
- गिनती के अंकों की पहचान
- एकवचन–बहुवचन समझना
- राइमिंग शब्द पहचानना
- रचनात्मक लेखन में भागीदारी
0 Comments