कक्षा 3. पाठ 18. हम अनेक किन्तु एक
विविधता में एकता की प्रेरणादायक कविता!
पाठ परिचय
“हम अनेक किन्तु एक” एक आनंदमयी कविता है जो भारत की विविधताओं (भाषा, संस्कृति, पहनावा, खान-पान) के बावजूद एकता के भाव को दर्शाती है। यह कविता बच्चों में राष्ट्रप्रेम, सांस्कृतिक समझ, और समानता की भावना को प्रोत्साहित करती है।
कठिन शब्दों के अर्थ और वाक्य
प्रदेश
अर्थ: राज्य / क्षेत्र
वाक्य: भारत कई प्रदेशों का देश है।
विविध
अर्थ: कई प्रकार के
वाक्य: भारत में विविध भाषाएँ बोली जाती हैं।
कंठ
अर्थ: गला
वाक्य: सभी के कंठ अलग हो सकते हैं, पर गीत एक ही हैं।
समक्ष
अर्थ: सामने
वाक्य: हम लक्ष्य के समक्ष एक साथ खड़े हैं।
कविता आधारित प्रश्नोत्तर
1. हम अनेक होकर भी एक कैसे हैं?
उत्तर: क्योंकि हम सब भारतवासी हैं, हमारी भाषा, पहनावा और खान-पान अलग हो सकते हैं, लेकिन हमारी आत्मा और देश के प्रति भाव एक है।
2. ‘चल रहे हमलाकर कदम’ – इसका क्या अर्थ है?
उत्तर: इसका अर्थ है – हम सब मिलकर एक ही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
3. भारत की विविधता का उदाहरण दीजिए।
उत्तर: पंजाब में सरसों का साग, दक्षिण में इडली-सांभर, गुजरात में ढोकला, पर सब भारतीय व्यंजन हैं।
बातचीत के लिए प्रश्न
1. आपकी कक्षा में कौन-कौन से प्रदेशों से बच्चे हैं?
उत्तर: हमारे स्कूल में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बंगाल और तमिलनाडु के बच्चे हैं।
2. क्या आपने कोई नई भाषा सीखी है?
उत्तर: हाँ, मैंने स्कूल में मराठी और थोड़ी बहुत पंजाबी सीखी है।
3. ‘विविध रूप-रंग’ से क्या तात्पर्य है?
उत्तर: अलग-अलग रंग, पहनावे, भाषाएँ, पर सब भारत के अंग हैं।
सोचिए और लिखिए
A. कविता से समान ध्वनि वाले शब्द (तुकांत शब्द)
| शब्द | तुकांत शब्द |
|---|---|
| प्रदेश | देश |
| रंग | अंग |
| बोल | एक, खोल, डोल |
| गीत | रीत, प्रीत |
B. स्वयं बनाए गए तुकांत शब्द
- बोली: डोली, तोली, खोली, झोली
- एक: नेक, टेक, शेख, मेक
- राग: भाग, आग, फाग, लाग
शब्द-रचना
| मूल शब्द | संयुक्त शब्द |
|---|---|
| मातृ | मातृभूमि, मातृभाषा |
| पितृ | पितृऋण, पितृभक्ति |
| भूमि | मातृभूमि, भूगोल |
रचनात्मक गतिविधियाँ – विविधता में एकता
A. प्रदेश-आधारित परिचय
| नाम | राज्य | पसंदीदा भोजन | भाषा | विशेषता |
|---|---|---|---|---|
| गुरप्रीत | पंजाब | सरसों का साग | पंजाबी | संकेत भाषा का प्रयोग |
| अथोइबी | मणिपुर | एरोमबा | मणिपुरी | पूर्वोत्तर राज्य |
| पियूषा | महाराष्ट्र | पूरनपोली | मराठी | महाराष्ट्रियन व्यंजन |
| वेंकट | तमिलनाडु | इडली-सांभर | तमिल | दक्षिण भारतीय संस्कृति |
| हंसा | गुजरात | ढोकला-हांडीवा | गुजराती | गरबा नृत्य प्रिय |
| तस्मीना | लक्षद्वीप | नारियल की मिठाई | मलयालम | द्वीप संस्कृति |
B. प्रश्न उत्तर उदाहरण
1. मणिपुर की अथोइबी को खाने में क्या पसंद है?
उत्तर: एरोमबा
2. तमिलनाडु के वेंकट को खाने में क्या पसंद है?
उत्तर: इडली-सांभर
कला और प्रदर्शन
- वेशभूषा प्रदर्शनी (Dress Show) – विभिन्न राज्यों की पारंपरिक पोशाकों में छात्र
- खानपान प्रदर्शनी – अलग-अलग राज्यों के व्यंजन का परिचय
- ‘हम अनेक किंतु एक’ कविता का सामूहिक गायन
सीख के संकेत
- भारत की सांस्कृतिक विविधता को पहचानना
- राष्ट्र की एकता का महत्व समझना
- समानता और सम्मान की भावना का विकास
- रचनात्मकता और सहयोग की प्रेरणा मिलना
0 Comments